D Pharma Kya Hai In Hindi, D फार्मा करने के फायदे, D Pharma full Details In Hindi

D Pharma क्या है – What is D Pharma in Hindi?

D Pharma Kya In Hindi, D फार्मा करने के फायदे, D Pharma full Details In Hindi

अगर आप फार्मेसी (pharmacy) की फील्ड में जाना चाहते हैं और फार्मेसी की फील्ड में ही अपना भविष्य बनाना चाहते हैं, लेकिन आप चाहते हैं कि मुझे फार्मेसी के फील्ड में कोई ऐसा कोर्स मिले जो कि बहुत ही कम टाइम में फार्मेसी के फील्ड में Entry दिला सके तो आप डी फार्मा (D Pharma) कोर्स कर सकते हैं। 

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि D Pharma Kya Hai, D Pharma कोर्स कौन कर सकता है, D Pharma Kya Hota hai, D Pharma की  fee कितनी होती है, D Pharma करने के लिए योग्यता कितनी होनी चाहिए, D Pharma eligibility, D Pharma में Admission कैसे ले, D Pharma कैसे करें, D Pharma करने के बाद कौन सी नौकरी मिल सकती है, D Pharma Course kya hota hai,  D Pharma ka full Form kya hota hai (D Pharma full Form) डी फार्मा का पूरा नाम क्या है। तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें इस पोस्ट में डी फार्मा क्या है डी फार्मा क्या होता है डी फार्मा का फुल फॉर्म क्या है, D Pharma में क्या पढ़ाया जाता है,  यह सब की पूरी जानकारी दी गई है।


D Pharma Kya Hai In Hindi, D फार्मा करने के फायदे, D Pharma full Details In Hindi


D Pharma क्या है ? 

D Pharma का अर्थ है Diploma In pharmacy  यह एक carrier oriented प्रोग्राम है। यह Diploma Course 4 Semester में यानी की 2 साल में पूरा होता है। D Pharma दवाओं की मैन्यूफैक्चरिंग, मार्केटिंग, दवाओं की क्वालिटी, स्टोरेज और डिस्ट्रीब्यूशन का science है,    D Pharma एक ऐसा कोर्स जिसके करने के बाद आप Job भी कर सकते हैं और अपना medical Shop या क्लिनिक खोल कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं, 


यह भी पढ़ें:-IIT क्या है

D Pharma Course कौन कर सकता है? 

अब हम बात करेंगे कि डी फार्मा कोर्स कौन कर सकता है। डी फार्मा कोर्स करने के लिए (Eligibility) एलिजिबिलिटी क्या है? 

D Pharma course करने के लिए जेनरल category के स्टूडेंट को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 यानी कि इंटरमीडिएट की परीक्षा 50% अंकों के साथ पास होना जरूरी है। तथा एससी एसटी (SC/ST) के विद्यार्थियों के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12TH की परीक्षा 45% अंकों के साथ पास होना जरूरी है।



D Pharma me admission कैसे ले

अब आप लोग जानेंगे कि डी फार्मा में एडमिशन कैसे लें 

डी फार्मा कोर्स में एडमिशन का प्रोसेस हर कॉलेज का अलग अलग होता है कुछ कॉलेज में डायरेक्ट एडमिशन मिल जाता है तो कुछ कॉलेज एंट्रेंस एग्जाम लेने के बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर ही एडमिशन देते हैं। अब यह आप पर डिपेंड करता है कि आप किस तरह के कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं। 

डी फार्मामें  एडमिशन के लिए कौन सा एग्जाम होता है?

अगर आप एंट्रेंस एग्जाम देकर डी फार्मा एडमिशन चाहते हैं तो आप निम्न में से किसी एक एंट्रेंस एग्जाम को देखकर डी फार्मा में एडमिशन दे सकते हैं

D pharma Entrance exam List in Hindi

  1. CPMT 
  2. PMET
  3. GPAT
  4. UPSEE
  5. AU AIMEE
  6. JEE PHARMACY


D Pharma में Students को क्या सिखाया/ पढ़ाया जाता है

अब बात करते हैं कि डी फार्मा के स्पेशल कंपोनेंट्स कौन से हैं जो स्टूडेंट्स को सिखाएं/ पढ़ाए जाते हैं ।

  1. Compounding techniques
  2. Inventory control
  3. Third-party billing
  4. Pharmacy software practice
  5. Accurate and confidential Record-keeping
  6. Accurate and safe processing of prescriptions
  7. Effective verbal and written communication


यह भी पढ़ें:- ITI क्या है


Best D Pharma college

Top 10 D Pharma college

  1. DIT University, Dehradun
  2. Manipal Institute of Pharmaceutical Sciences, Manipal
  3. DevBhoomi Group of Institutions Dehradun
  4. JSS College of Pharmacy Ooty, TheNilgiris
  5. College NIMS University, Jaipur
  6. Om Sai Paramedical College, Ambala
  7. Shri Guru Gobind Singh Tricentenary University,Gurgaon
  8. JamiaHamdard University, New Delhi
  9. Delhi Institute of Pharmaceutical Sciences and Research,New Delhi
  10. KR Mangalam University, Gurgaon




D Pharma करने के बाद क्या करें/ D Pharma करने के बाद कौन सी जॉब मिलती है?

अब आप लोग जानेंगे कि D Pharma Course कंप्लीट करने के क्या करें, D Pharma course करने के बाद कौन सी जॉब मिलती है, D Pharma course कंप्लीट करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है।


D pharma Course कंप्लीट करने के बाद आप चाहे तो B Pharma (bachelor of pharmacy) कर सकते हैं।


डी फार्मा कोर्स कंप्लीट करने के बाद आप फार्मासिस्ट के तौर पर government hospital, क्लिनिक, private drug store, या प्राइवेट हॉस्पिटल में बहुत ही आसानी से जॉब पा सकते हैं।

 D Pharma Course कंप्लीट करने के बाद आप खुद का प्राइवेट Drug भी खोल सकते हैं। डी फार्मा कोर्स करने के बाद pharmaceuticals कंपनी में भी आप आसानी से जॉब पा सकते हैं। 

अब बात करते हैं कि D Pharma करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है  तो आपको बता दें कि डी फार्मा करने के बाद आपकी सैलरी 2-3 lakh Per Annum मिल सकती है जोकि एक्सपीरियंस बढ़ने पर और अधिक बढ़ सकता है।



D Pharma कोर्स करने में कितना fee लगता है

D Pharma fee 

Average Course Fees IncurredINR 45,000 - 1 lakh per annum


Conclusion:- तो दोस्तों आशा करता हूं कि यह पोस्ट आप लोगों को अच्छी लगी होगी इस पोस्ट में हमने आपको डी फार्मा से जुड़ी सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश की है जैसे कि -D Pharma Kya Hai, D Pharma कोर्स कौन कर सकता है, D Pharma Kya Hota hai, D Pharma की  fee कितनी होती है, D Pharma करने के लिए योग्यता कितनी होनी चाहिए, तो अगर यह पोस्ट आप लोगों को अच्छी लगी हो तो अपने मित्रों के साथ भी शेयर जरूर करें अगर किसी प्रकार का कोई सुझाव या कोई प्रश्न हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं

Post a Comment

0 Comments